नई दिल्ली: वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की जीत के बाद भारत बनाम पाकिस्तान सेमीफाइनल की चाह रखने वाले फैंस थोडें मायूस जरूर हुए होंगे, क्योंकि अब पाकिस्तान टीम का सफर खत्म होता नजर आ रहा है. सेमीफाइनल में अब कोई करिश्मा ही उसे पहुंचा सकता है. अब पाकिस्तान को बांग्लादेश के खिलाफ मैच खेलना है लेकिन इस मैच में बहुत बड़े अंतर से जीत दर्ज करने के बाद ही सेमीफाइनल के दरवाजे खुल सकते हैं.

सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और भारत तीन टीमें पहले ही अपनी जगह पक्की कर चुकी हैं और अगर कोई चमत्कार नहीं हुआ तो न्यूजीलैंड भी टॉप-4 में शामिल हो जाएगी. 

पाकिस्तान अगर बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज भी कर लेता है तो उसके न्यूजीलैंड के बराबर 11 अंक हो जाएंगे और उस स्थिति में दोनों टीमों के रनरेट की तुलना की जाएगी. पाकिस्तान का रनरेट बहुत कम है इसलिए बांग्लादेश पर उसे बहुत ही बड़ी जीत दर्ज करनी होगी.

उदाहरण के तौर पर, अगर पाकिस्तान 350 रन बनाता है तो उसके बाद उसे बांग्लादेश की टीम को 39 रन पर ही ऑल आउट करना होगा. जी हाँ पाकिस्तान अगर बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ जीत हासिल करता है तो वो सेमीफाइनल में नहीं जा पाएगा. ऐसे में उसे अपना नेट रन रेट बेहतर करने के लिए बांग्लादेश के खिलाफ पहले खेलते हुए 350 रन बनाने होंगे जबकि उसे 311 रन से बांग्लादेश को हराना होगा. इतना ही नहीं अगर पहले बल्लेबाजी करते हुए बनाए 400 रन बनाए तो बांग्लादेश को 316 रन से हराना होगा. इसके अलावा पाकिस्तान के सेमीफाइनल में जाने की किस्मत टॉस पर निर्भर रहेगी क्योंकि अगर बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर ली तो भी पाकिस्तान सेमीफाइनल से बाहर हो जाएगा.

इस तरह के आकड़ों को देखने के बाद ये कहना गलत नहीं होगा की पाकिस्तान का विश्व कप में अब टाइम पूरा हो चूका है. उसे बांग्लादेश के खिलाफ अपने आखिरी मैच में भारत और न्यूजीलैंड नहीं बल्कि अपनी जीत की दुआं करनी चाहिए. जिससे क्रिकेट के सबसे बड़ें टूर्नामेंट में टीम जीत के साथ वापस स्वदेश लौट सके. वहीं, बंगलादेशी चीते पाकिस्तान को हराकर उसके टूर्नामेंट का अंत खराब करने में कोई कोताही नहीं बरतेंगे.

फिलहाल, ऐसा होना नामुमकिन ही नजर आ रहा है. इंग्लैंड की जीत के बाद से ही सोशल मीडिया पर लोग पाकिस्तान क्रिकेट टीम की हालत पर फनी मीम्स शेयर कर रहे हैं. क्रिकेट प्रशंसक अभी से पाकिस्तान टीम के खिलाड़ियों की खिंचाई करने में लग गए हैं.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours