नई दिल्ली: चेस्टर ली स्ट्रीट के रीवर साइड स्टेडियम में खेले गए आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के 41वें मैच में न्यूजीलैंड को 119 रनों से रौंदकर इंग्लैंड ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आए इंग्लैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 305 रन बनाए. इंग्लैंड से मिले 306 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की पूरी टीम बिखर गई और 45 ओवर में सिर्फ 186 रन बनाकर ढेर हो गई.

न्यूजीलैंड की शुरुआत काफी खराब रही और पहले ही ओवर में क्रिस वोक्स ने निकोल्स हैनरी को बिना खाता खोले ही आउट कर पवेलियन भेज दिया. थोड़ी ही देर बाद मार्टिन गप्टिल भी महज 8 रन बनाकर जोफ्रा आर्चर की गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए. गप्टिल का विकेट गिरने के साथ ही न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी सिर्फ 5.2 ओवर में ही वापस लौट गई. शुरुआती झटकों के बाद क्रीज पर न्यूजीलैंड की सबसे भरोसेमंद जोड़ी कप्तान केन विलियमसन और रॉस टेलर थे. कीवियों को सेमीफाइनल में पहुंचाने की पूरी जिम्मेदारी इसी जोड़ी पर थी.

केन विलियमसन और रॉस टेलर के बीच तीसरे विकेट के लिए अभी 47 रनों की ही साझेदारी हुई थी कि मार्क वूड की उंगलियों के स्पर्श ने कप्तान विलियमसन (27 रन) को रनआउट कर वापस भेज दिया. विलियमसन का विकेट गिरने के बाद अभी स्कोरबोर्ड पर केवल 8 रन ही और जुड़े थे कि रॉस टेलर भी 28 रन बनाकर रनआउट हो गए. विलियमसन और टेलर का विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड के मैच जीतने की उम्मीदें लगभग खत्म हो चुकी थीं. हालांकि विलियमसन और टेलर के विकेट गिरने के बाद टॉम लेथम और जिमी नीशम के बीच 5वें विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी हुई. यहां मार्क वूड ने जिमी नीशम को क्लीन बोल्ड कर इस पार्टनरशिप को भी तोड़ डाला.

नीशम का विकेट गिरने के बाद न्यूजीलैंड के विकेटों की झड़ी लग गई, हालांकि दूसरे छोर पर खड़े लेथम ने अपना अर्धशतक पूरा किया. कॉलिन डि ग्रैंडहोम महज 3 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर आउट हो गए. लेथम ने 57 रन बनाए और लियाम प्लंकेट की गेंद पर आउट होकर वापस लौट गए. मिचेल सैंटनर ने 12 रन बनाए, मैट हैनरी ने 7 और ट्रेंट बोल्ट 4 रन बनाकर आउट हुए. टिम साउदी 7 रन बनाकर नॉटआउट रहे. इंग्लैंड के लिए मार्क वूड ने सबसे ज्यादा 3 विकेट चटकाए. इनके अलावा क्रिस वोक्स, जोफ्रा आर्चर, लियाम प्लंकेट, आदिल राशिद और बेन स्टोक्स को 1-1 विकेट मिला.

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई इंग्लैंड की टीम को जबरदस्त शुरुआत मिली. ओपनिंग बैट्समैन जॉनी बेयरस्टो और जेसन रॉय के बीच पहले विकेट के लिए 123 रनों की शतकीय साझेदारी हुई. न्यूजीलैंड को पहली सफलता जेसन रॉय के रूप में मिला. आउट होने से पहले जेसन रॉय अपना काम कर चुके थे, उन्होंने 60 रनों की शानदार पारी खेली. जेसन को जिमी नीशम ने आउट कर वापस पवेलियन की ओर भेजा. जेसन रॉय के आउट होने के बाद क्रीज पर आए जो रूट ने बेयरस्टो के साथ पारी को आगे बढ़ाया. इन दोनों बल्लेबाजों के बीच भी 71 रनों की अच्छी साझेदारी हुई. हालांकि जो रूट बड़ा स्कोर नहीं बना पाए और 24 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट का पहला शिकार बने.

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने मैदान में आए जॉस बटलर अभी बेयरस्टो के साथ मिलकर आगे ही बढ़ने की कोशिश कर रहे थे कि मैट हैनरी ने इस जोड़ी को जमने से पहले ही तोड़ दिया. जॉनी बेयरस्टो ने यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर का 9वां और इस विश्व कप का लगातार दूसरा शतक बनाकर आउट हो गए. आउट होने से पहले बेयरस्टो 106 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल चुके थे. बेयरस्टो के आउट होने के बाद बटलर भी चलते बने, उन्होंने सिर्फ 11 रन बनाए और ट्रेंट बोल्ट का दूसरा शिकार बने गए. पहले इंग्लैंड की बैटिंग देखकर ऐसा लग रहा था कि न्यूजीलैंड को 400 रनों तक का विशाल लक्ष्य मिल सकता है, लेकिन बेयरस्टो का विकेट गिरने के बाद इंग्लैंड की रन गति पर जबरदस्त प्रभाव पड़ा और उनका स्कोर 300 तक भी पहुंचता नहीं दिख रहा था.

बेयरस्टो का विकेट गिरने के बाद क्रीज पर दो नए बल्लेबाज इयॉन मॉर्गन और बेन स्टोक्स थे. विश्व कप 2019 में शानदार लय में दिख रहे बेन स्टोक्स ने आज काफी निराश किया और सिर्फ 11 रन बनाकर मिचेल सैंटनर की गेंद पर आउट हो हए. समय-समय पर इंग्लैंड के विकेट गिरते चले गए, नतीजन इंग्लैंड का रन रेट 7.50 से घटकर 6 से भी नीचे आ गया. क्रिस वोक्स 4 रन बनाकर जिमी नीशम को विकेट देकर पवेलियन लौटे तो वहीं कप्तान मॉर्गन भी 42 रन बनाकर मैट हैनरी की गेंद पर आउट हो गए. लियाम प्लंकेट और आदिल राशिद ने जैसे-तैसे करके इंग्लैंड के स्कोर को 300 के पार पहुंचाने में मदद की. आदिल राशिद 16 रन बनाकर आउट हो गए. लियाम प्लंकेट 15 और जोफ्रा आर्चर 01 रन बनाकर नाबाद लौटे.

शुरुआत में जबरदस्त धुनाई के बाद न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने शानदार वापसी की और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को बांध कर रख दिया. न्यूजीलैंड के लिए जिमी नीशम, मैट हैनरी और ट्रेंट बोल्ट ने 2-2 विकेट चटकाए. तो वहीं दूसरी ओर मिचेल सैंटनर और टिम साउदी को 1-1 विकेट मिला. विश्व कप 2019 में अपना पहला मैच खेल रहे टिम साउदी आज के मैच में न्यूजीलैंड के लिए सबसे महंगे गेंदबाज रहे. उन्होंने अपने 9 ओवरों में 70 रन लुटा दिए.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours