नई दिल्ली: जापान में जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई. इस दौरान दोनों देशों के बीच व्यापार समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई. वहीं दोनों देश व्यापार के झगड़ों को आसान बनाने के लिए राजी हुए.

पीएम नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने द्विपक्षीय व्यापार विवादों पर अपनी चिंताएं सामने रखी. इसके साथ ही व्यापार से जुड़े विवादों को कम करने के लिए राजी हुए. साथ ही दोनों ने व्यापार मुद्दों को सुलझाने के लिए अपने वाणिज्य मंत्रियों की एक प्रारंभिक बैठक के लिए सहमति व्यक्त की.

दरअसल, बैठक के एक दिन पहले ही अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के जरिए अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क वृद्धि को अस्वीकार्य बताया और इसे वापस लिए जाने की मांग की थी. जी-20 सम्मेलन से पहले ट्रंप ने ट्वीट किया, 'मैं प्रधानमंत्री मोदी से इस मुद्दे पर बातचीत करूंगा कि भारत के जरिए अमेरिका पर कई सालों से बहुत ज्यादा शुल्क लगाए जाने के बावजूद, हाल ही में शुल्क और ज्यादा बढ़ा दिया गया है.' उन्होंने कहा, 'यह अस्वीकार्य है. शुल्क वृद्धि को वापस लेना होगा.'

बता दें कि अमेरिका के जरिए कुछ भारतीय वस्तुओं पर विशेष व्यापारिक लाभ खत्म किए जाने पर भारत सरकार ने ट्रंप प्रशासन पर जवाबी कार्रवाई की. इसके एवज में 15 जून को अमेरिका से आयात होने वाले अखरोट और सेब समेत कई वस्तुओं पर आयात शुल्क बढ़ा दिया था. ये बढ़ी हुई दरें 16 जून से ही लागू हो गई थीं. भारत ने यह जवाबी कार्रवाई अमेरिका के जरिए सामान्यीकृत वरीयता प्रणाली (जीएसपी) खत्म किए जाने के बाद की थी.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours