नई दिल्ली: देश में बगैर सब्सिडी वाली रसोई गैस की कीमत घटा दी गई है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमत कम होने के बाद आम लोगों को बड़ी राहत मिली है. बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत में 100.50 रुपए की कटौती की गई है. नई दर 1 जुलाई से लागू होंगे. सोमवार यानि कल से सिलेंडर नई कीमत पर मिलेंगे.

बता दें कि मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में पहली बार गैस सिलेंडर की कीमत में कमी आई है. केंद्र सरकार बगैर सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर पर भी उपभोक्ताओं को राहत दी है. रसोई गैस सिलेंडर मुहैया कराने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियां हर महीने की एक तारीख को दाम तय करती हैं. पिछले कुछ महीने में रसोई गैस की कीमतों में वृद्धि का रुझान था, लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय बाजार में एलपीजी गैस की कीमतों में आई कमी का फायदा उपभोक्ताओं को मिला है. 

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान सरकार ने गैस के दामों में 6 रुपये की बढ़ोत्तरी की थी. एक मई से बिना सब्सिडी वाला एलपीडी गैस सिलेंडर का दाम 6 रुपया महंगा हो गया था, जिससे सिलेंडर की कीमत 712.50 रुपये हो गई थी. सरकार बनने के बाद सरकार ने बगैर सब्सिडी वाली रसाई गैस की कीमत 100.50 रुपये घटा दी है, जिससे महिलाएं काफी खुश हैं.
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours