देहरादून: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आज देश के 91 सीटों पर मतदान छुटपुट घटनाओं के बावजूद शांतिपूर्वक सम्पन्न हो गया है। पहले चरण में 20 राज्यों असम, बिहार, छत्‍तीसगढ़, जम्‍मू-कश्‍मीर, महाराष्‍ट्र, ओडिशा, मणिपुर, त्रिपुरा, उत्‍तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्‍किम, और पश्‍चिम बंगाल के अलावा अंडमान-निकोबार और लक्षदीप, तेलंगाना और उत्‍तराखंड में मतदान हो रहा हैं। पहले चरण की 91 सीटों पर कुल 1279 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।


वहीं उत्तराखंड की पांचों लोकसभा सीटों पर 52 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद हो गई है। इसके साथ ही राज्य निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक़ उत्तराखंड में 5 बजे तक पांचों सीटों पर कुल 57.85 प्रतिशत मतदान हुआ है। खबर लिखे जाने तक 5 बजे के बाद भी कई केंद्रों पर मतदान चल रहा है। इसलिए मतदान प्रतिशत में कुछ वृद्धि की संभावना है। शाम पांच बजे तक टिहरी सीट पर 54.38, पौड़ी सीट पर 49.89, अल्मोड़ा सीट पर 48.78, नैनीताल सीट पर 66.39 और हरिद्वार सीट पवर 66.39 फीसदी मतदान हुआ।

गुरुवार को सुबह मौसम अनुकूल होने के चलते मतदाताओं में वोटिंग को लेकर खासा उत्‍साह रहा। हालाँकि सुबह मतदान शुरू होते ही कई मतदान स्थलों पर ईवीएम मशीनों में तकनीकी खराबी आने के चलते मतदान केंद्रों में लोगो में आक्रोश भी दिखा। कहीं कहीं मतदान 1 घंटे की देरी से शुरू हुआ, जिसके चलते मतदाताओं को लाइन में खड़े होकर परेशानी झेलनी पड़ी। वहीं कई मतदाता बिना वोट किये ही वापस चले गये। बाद में 9 बजे के बाद मतदान में तेजी आई और मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगने लगी। मतदान की प्रक्रिया शुरू होते ही कई बूथों पर ईवीएम व वीवीपैट मशीनें जवाब देने लगी। वीवीपैट पर प्रिंटिंग पेपर फंसने की शिकायतें आई। पौड़ी, टिहरी, हरिद्वार, अल्मोड़ा, देहरादून, विकासनगर, ऊधमसिंह नगर समेत अन्य क्षेत्रों से निर्वाचन आयोग के कंट्रोल रूम में ईवीएम व वीवीपैट में तकनीकी खराबी आने की शिकायत मिली।

जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया और धूप तेज होती गई कुछ मतदान केंद्रों में सन्‍नाटा पसरने लगा। जहां दोपहर एक बजे तक सूबे में मतदान का कुल 41.27 प्रतिशत रहा, वहीं दोपहर तीन बजे तक 46.59 फीसद मतदान हुआ। यानी इन तीन घंटों में करीब पांच प्रतिशत मतदाताओं ने ही वोट डाला।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि उत्तराखंड की पांच सीटों पर शाम 5 बजे तक 57.85 फीसदी मतदान हुआ है। वहीं कई जगह अभी भी मतदान जारी है। वहीं सौजन्या का कहना है कि पूरे प्रदेश से 151 बूथों पर वीवीपैट, 90 में बीयू और सीयू को बदला कर मतदान को सुचारू कराया गया।

पहले चरण में इन दिग्‍गजों की प्रतिष्‍ठा दांव पर

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (नागपुर), बीजेपी के जनरल वीके सिंह (गाजियाबाद), लोजपा से चिराग पासवान (जमुई), कांग्रेस नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी (बिजनौर), हम से जीतन राम मांझी (गया), हरिद्वार से रमेश पोखरियाल निशंक, नैनीताल से कांग्रेस के हरीश रावत, पौड़ी से मनीष खंडूरी की प्रतिष्‍ठा दांव पर होगी।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours