निर्वाचन अधिकारीयों के साथ बैठक करते जिलाधिकारी एस ए मुरुगेशन
देहरादून: जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी एस.ए मुरूगेशन के निर्देशन में कलेक्टेªट सभागार में निर्वाचन अधिकारियों और सहायक निर्वाचन अधिकारियों का आगामी नगर निकाय सामान्य निर्वाचन-2018 से सम्बन्धित प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्रभारी/जिला पंचायतराज अधिकारी एम जफर खान, नमित रमोला और प्रवीण चन्द्र गोस्वामी द्वारा पूरी निर्वाचन प्रक्रिया का ओवरहैण्ड प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रेजेन्टेशन दिया गया, जिसमें निर्वाचन अधिकारियों व सहायक निर्वाचन अधिकारियों के कर्तव्य, नाम निर्देशन पत्र प्राप्त करना, नाम निर्देशन पत्रों की संवीक्षा (स्क्रूटनी), नाम निर्देशन पत्रों की नाम वापसी, निर्वाचन प्रतीक चिन्ह के आवंटन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियाॅं और विभिन्न परिशिष्टों को सही तरह से भरने की प्रक्रिया विस्तार पूर्वक बतायी गयी। इसके अतिरिक्त विभिन्न अधिकारियों द्वारा निर्वाचन से सम्बन्धी उठाये गये बिन्दुओं का भी समाधान किया गया।

जिलाधिकारी ने नगर निकाय निर्वाचन प्रक्रिया में लगे सभी अधिकारियों को निर्वाचन कार्य को समुचित रूप से सम्पन्न कराये जाने हेतु पूरे तन-मन व लगन से सहयोग करते हुए राज्य निर्वाचन आयोग और निर्वाचन नियमावली के मानकों के अनुरूप सभी कार्य सम्पादित करने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देश दिये कि नियुक्त किये गये एवं आरक्षित रखे गये निर्वाचन अधिकारी व सहायक निर्वाचन अधिकारी सभी उप जिला निर्वाचन अधिकारी/अपर जिलाधिकारी बीर सिंह बुदियाल, मुख्य विकास अधिकारी जी.एस रावत और नगर मजिस्टेªट मनुज गोयल के सम्पर्क में रहेंगे तथा निर्वाचन से सम्बन्धित समय-समय पर जारी किये जाने वाले आदेशों और ई-मेल/वाट्स्एपप के माध्यम से प्राप्त होने वाली सूचना का कड़ाई से अनुपालन करना सुनिश्चित करगें तथा पूरी निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान अपना मोबाईल नम्बर संचालित रखें और पूरे समय सक्रिय रहें। उन्होंने कहा कि नामांकन पत्रों की स्कू्रटनी करते समय विशेष सावधानी रखें और देंखे कि सभी विवरण सही भरा हो और सलंग्नक भी प्राॅपर लगे हों। पूरी प्रोसेज का रिकार्ड सही से मैनेज करें और नाम निर्देशन पत्रों की बिक्री की शुरूआत से ही पूरे समय अपने-अपने स्थान पर बने रहें और निर्वाचन कार्य का डे-बाई-डे कार्य उसी दिन सम्पादित करें किसी भी सूरत में अगले दिन के लिए पेन्डिंग ना छोड़े । 

इसके अतिरिक्त उन्होंने निर्देश दिये कि निर्वाचन अधिकारी और सहायक निर्वाचन अधिकारी दोनों टीम भावना से कार्य करें और आपसी सहयोग से और विचार-विमर्श से कार्य सम्पादित करें तथा किसी भी प्रकार की दिक्कत अथवा संकोच होने की दशा में उप जिला निर्वाचन अधिकारी से शंका दूर करें। जिलाधिकारी द्वारा निर्वाचन में विभिन्न सूचनाओं को आदान-प्रदान करने हेतु जिला आपदा परिचालन केन्द्र को कन्ट्रोलरूम निर्धारित किया है जिसका दूरभाष नम्बर 0135-2626066, फैक्स नम्बर 0135-27260666 एवं ई-मेल आईडी deoc.pgrc.ddn@gmail.com है।

इस अवसर पर नगर निकाय निर्वाचन प्रशिक्षण के दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन अरविन्द पाण्डेय, सचिव दूनघाटी विशेष प्राधिकरण एस.एल सेमवाल सहित सम्बन्धित क्षेत्रों के उप जिलाधिकारी और सम्बन्धित विभागों के जनपदीय अधिकारी, नियुक्त किये गये निर्वाचन व सहायक निर्वाचन अधिकारी उपस्थित थे।

उत्तराखंड 24 न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे यू-ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें |
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours