मसूरी: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के उपलक्ष्य में रविवार को श्री सनातन धर्म सभा के तत्वाधान में कन्हैया की डोली शोभायात्रा नगर में धूमधाम से निकाली गयी. लंढौर सनातन धर्म मन्दिर से शुरू हुयी शोभायात्रा में पराम्परिक ढोल-दमाउ व बैड-बाजे के साथ कन्हैया की दर्जनभर आकर्षक झांकियां निकाली गयी, जो लोगो का आक्रर्षण का केन्द्र बनी रही. इस दौरान अचानक शुरू हुई बारिश के बावजूद भी शोभायात्रा में सैकड़ों श्रद्धालु भगवान कन्हैया की डोली को कंधों पर लिए भजन-कीर्तन करते हुए कन्हैया की भक्ति में डूबे नजर आये।

बता दें श्री सनातन धर्मसभा लंढौर के सहयोग से पिछले 165 सालों से पर्यटन नगरी मसूरी में लगातार जन्माष्टमी के पर्व के बाद आने वाले रविवार को कन्हैया की डोली  निकाली जाती है, जिसमें हजारों की संख्या में श्रद्वालु श्री भगवान कृष्ण व मनमोहक झांकियों के दर्शन करते हैं. शोभा यात्रा मलिंगार, लंढौर बाजार, पिक्चर पैलेस, कुलड़ी मालरोड होते हुए गांधी चौक पहुंची, जहां पर श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर में आरती के बाद शोभा यात्रा संपन्न हुई. शोभायात्रा में सैकड़ों की संख्या में भक्तों के उमड़ने से लंढौर बाजार से कुलड़ी बाजार तक पैदल चलना भी मुश्किल हो रखा था. शोभायात्रा में मसूरी व आसपास के क्षेत्रों, नैनबाग, थत्यूड़, सकलाना क्षेत्र से बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए. शोभा यात्रा में सनातन धर्म संस्कृत महाविद्यालय के छात्रों ने वैदिक मंत्रों का उच्चारण करने वाली झांकी भी सम्मिलित थी. साथ ही सनातन धर्म गर्ल्स इंटर कालेज के बैंड भी शामिल रहे.

आचार्य पंडित अजय उनियाल ने बताया कि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के बाद आने वाले पहले रविवार को प्रतिवर्ष कन्हैया की डोली शोभा यात्रा निकाली जाती है. इस शोभायात्रा मसूरी में भाईचारे का संदेश देती है और  इसके साथ ही भगवान् कन्हैया से देश दुनिया की खुशहाली के लिए कामना की जाती है. 

शोभायात्रा में मंदिर समिति अध्यक्ष रविन्द्र गोयल, पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, पूर्व पालिकाध्यक्ष ओपी उनियाल, कैंट सभासद पुष्पा पडियार, पंडित जगत प्रसाद उनियाल, व्यापार संघ अध्यक्ष रजत अग्रवाल, जगजीत कुकरेजा, परमजीत कोहली, भाजपा महिला मोर्चा महामंत्री अनीता पुंडीर, मीरा सकलानी, अनिता सक्सेना, अनीता धनाई, अनुज अग्रवाल, संदीप अग्रवाल, अनिल कुमार गोयल, महेन्द्र, राकेश कुमार अग्रवाल, नीरज अग्रवाल, दीपक गुप्ता, वैभव तायल सहित सैकड़ों लोग शामिल रहे.

उत्तराखंड 24 न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे यू-ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें |

Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours