नई दिल्ली: भाजपा मुख्यालय से पूर्व प्रधानमंत्री अटल विहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा शुरू हो चुकी है। अंतिम यात्रा में पीएम नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित हजारों की संख्या में लोग अपने प्रिय जननेता को अश्रूपूर्ण विदाई दे रहे हैं। उनके अंतिम दर्शन की लालसा लिये हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर खड़े हैं। वहीं बड़ी संख्या में लोग उनके वाहन के साथ-साथ चल रहे हैं। पूरे देश से हजारों की संख्या में लोग वाजपेयी के अंतिम दर्शन करने और उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए भाजपा मुख्यालय पहुंचे। श्रीलंका के कार्यकारी विदेश मंत्री लक्ष्मण किरील्ला भी पूर्व प्रधानमंत्री को अंतिम विदाई देने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। भारत में मौजूद ब्रिटेन के उच्चायुक्त डोमिनिक अस्कविथ ने कहा, वह बहुत ही महत्वपूर्ण व्यक्ति थे जिनकी हम इज्जत करते हैं और यह भारत के लिए लबहुत बड़ी क्षति है। मैं उस ऊंची शख्सियत को यहां सम्मान देने के लिए आया हूं। 

बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने कहा, हम उन्हें बांग्लादेश लिबरेशन वॉर के दौरान दिए गए योगदान और बांग्लादेश के लोगों का साथ देने के लिए याद कर रहे हैं। उन्हें बंगाली संगीत काफी पसंद था। जब वह विदेश मंत्री बने तो मुझे करियर राजनयिक के रूप में दिल्ली में सेवा करने का अधिकार मिला।

वाजपेयी का पार्थिव शरीर कृष्ण मेनन मार्ग स्थित उनके आवास से सुबह 11 बजे दीन दयाल मार्ग पर भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय लाया गया। जहां बड़ी संख्या में बच्चे, बूढ़े, महिलाएं सभी मौजूद थे।अपने नेता के अंतिम दर्शन के लिए लोग पेड़ों तक पर चढ़ गये। मुख्यालय के बाहर दो बड़े एलईडी स्क्रीन लगे हुए थे, ताकि जो अंदर नहीं जा सके वह भी वाजपेयी के अंतिम दर्शन कर सकें।

वाजपेयी की अंतिम यात्रा भाजपा मुख्यालय से शुरू हो चुकी है। उनका अंतिम संस्कार यमुना के घाट पर ‘राष्ट्रीय स्मृति स्थल’ पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, तमाम कैबिनेट मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों, विपक्षी दलों के नेताओं और अन्य लोगों ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि दी। विपक्षी नेताओं में से भाकपा के डी. राजा और माकपा के सीताराम येचुरी भी भाजपा मुख्यलय पहुंचे और वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

सीपीआई (एम) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा, यह अटल जी की खासियत थी कि उन्होंने अपने राजनीतिक और वैचारिक मतभेद होने के बावजूद कभी मानवता को नुकसान नहीं पहुंचने दिया। आज देश को इसी सिद्धांत की जरुरत है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और आप के सांसद संजय सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी।

Live

पंचत्व में विलीन हुए अटल जी 

- दत्तक बेटी नमिता ने दी अटल जी को मुखाग्नि, पंचत्व में विलीन हुए अटल जी

- पूर्व प्रधानमंत्री अटल जी अनंत यात्रा पर निकलने के लिए हो रहे तैयार, गमगीन लोग- अटल जी का पार्थिव शरीर चिता पर रखा गया 

-वैदिक मंत्रोच्चार के साथ अटल जी का अंतिम संस्कार शुरू

- अटल बिहारी वाजपेयी के पार्थिव शरीर पर लिपटे तिरंगे को उनकी नातिन निहारिका को सौंप दिया गया

स्मृति स्थल पर तीनो सेनाओ ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को अंतिम सलामी

- स्मृति स्थल पर भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने अटल को दी श्रद्धांजलि।

- भूटान नरेश, अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई, बांग्लादेश और नेपाल के प्रतिनिधि ने अटल को दी श्रद्धांजलि।


-सेना के तीनों चीफ बिपिन रावत, सुनील लांबा और वीरेंद्र सिंह धनोआ ने अटल बिहारी वाजपेयी को दी अंतिम श्रद्धांजलि

-छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह, दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद, अशोक गहलोत, आनंद शर्मा समेत कई नेता स्मृति स्थल पर मौजूद।

-स्मृति स्थल पर अटल जी का होगा थोड़ी देर में अंतिम संस्कार

- राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी।

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को अंतिम श्रद्धांजलि दी।

- रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, तीन सेना प्रमुखों ने वाजपेयी को अंतिम श्रद्धांजिल दी।


-पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी स्मृति स्थल पहुंचे। यहां अटल जी पंचतत्व में होंगे विलीन

-अटल जी का पार्थिव शरीर अंत्येष्टि स्थल पहुंचा। 

- शेफ डे मिशन के ब्रिज भूषण शरण सिंह ने कहा, भारतीय एथलीटों द्वारा 2018 एशियन गेम्स में जीते जाने वाले सभी मेडल पूर्व पीएम वाजपेयी को समर्पित किए जाएंगे।

- अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं।

- पूर्व पीएम की इस अंतिम यात्रा के दौरान पीएम मोदी और शाह पैदल चल रहे हैं।


View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

: The mortal remains of former PM being taken to Smriti Sthal for the funeral. PM Modi, Amit Shah and other BJP leaders also take part in the procession.


उत्तराखंड 24 न्यूज़ से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे यू-ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें |
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours