नई दिल्ली: भारत ने ओडिशा तट के अब्दुल कलाम आईलैंड में एकीकृत पंजीकृत केंद्र (आईटीआर) से देश में विकसित किए गए परमाणु समृद्ध बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया।


रक्षा सूत्रों ने कहा कि रविवार को ईटीआर के लॉन्च पैड-4 से सुबह 9 बजकर 48 मिनट पर परमाणु समृद्ध बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 को लॉन्च किया गया। अंतरद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 की मारक क्षमता 5,000 किलोमीटर की है जो चीन के कई हिस्सों तक पहुंच सकती है। सतह से सतह पर मार करने वाली सबसे लंबे रेंज की परमाणु समृद्ध मिसाइल का यह छठा सफल परीक्षण है। इसके पहले अग्नि-5 का इसी साल 18 जनवरी को परीक्षण किया गया था।

सूत्रों ने कहा, 'मिसाइल ने परीक्षण के दौरान अपनी पूरी दूरी तय की। मिसाइल की उड़ान को रडार, ट्रैक करने वाले उपकरणों और निरीक्षण स्टेशन के जरिये मॉनीटर किया गया था।'

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) अधिकारी ने कहा, 'इस सीरीज की दूसरी मिसाइलों की तरह अग्नि-5 नई तकनीक के साथ नैविगेशन और गाइडेंस में सबसे उन्नत है।

उत्तराखंड 24 न्यूज़ से जुड़े व अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे! लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे यू-ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours