नई दिल्ली : कई बीमारियों से बचाने और शरीर को फिट रखने के लिए रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे दुनियाभर में शोधकर्ताओं ने भी माना है। गर्मी पानी में नीम्बू डालने के बजाए अगर आप सिर्फ गर्म पानी ही पिएंगे तो इसके चमत्कारी फायदे देखने को मिलेंगे। गर्म पानी न सिर्फ वजन कम करने में मदद करेगा बल्कि आपको कई बीमारियों से भी दूर रखने में भी मददगार साबित होगा।


इस बात का जरूर ध्यान रखें कि पानी ज्यादा गर्म न हो। पानी को 120 डिग्री के तापमान पर ही रखें। ज्यादा गर्म पानी पीने से मुंह के अंदर मौजूद नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

-वजन कम करने के लिए अक्सर लोग डाइट करते है और घंटों जिम में बिताते है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो नियमित रूप से खाली पेट गर्म पानी पिएं। ऐसा करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलेंगे और इसके साथ आपके ब्लड प्यूरीफाई भी होगा। खाली पेट गर्म पानी पीने से इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलता है जो कि बीमारियों से लड़ने में मददगार होगा और पेट सम्बन्धी बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।

-साइनस एक ऐसी समस्या है, जो आपकी परेशानी बड़ा सकती है। लगातार सिरदर्द और बंद नाक से अगर सिर्फ एक गिलास गर्म पानी राहत दिला सकता है और सांस सम्बन्धी दिक्क्तों से छुटकारा दिलाने में भी काफी हद तक मददगार है।

-दांतों की मज़बूती बनाये रखने में गर्म पानी किसी रामबाण से कम नहीं है।

-खराब पाचन या कब्जियत को दूर करने के लिए गर्म पानी आपकी मदद कर सकता है। गर्म पानी नसों को फैलाने का काम करता है। इससे रक्त वाहिकाएं चौड़ी हो जाती हैं और आंतों की तरफ संचार अच्छा हो जाता है। इससे पाचन तंत्र को मदद मिलती है।

-कई बार शरीर में दर्द की समस्या सरदर्द बन जाती है। पानी कम पीने से मांसपेशियां सिकुड़ जाती है जिसके कारण शरीर में अक्सर दर्द रहता है। पेट के दर्द को दूर करने के लिए गर्म पानी काफी असरदायक है।

उत्तराखंड 24 न्यूज़ से जुड़े व अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे यू-ट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours