नई दिल्ली। दुबई में 54 वर्षीय जानी मानी बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का दिल का दौरा पड़ने के कारण निधन हो गया है। श्रीदेवी अपने पति बोनी कपूर और छोटी बेटी खुशी कपूर के साथ दुबई में फिल्म अभिनेता और सोनम कपूर के भाई मोहित मारवाह की शादी में हिस्सा लेने गई थीं। श्रीदेवी के निधन की खबर सुनकर बॉलीवुड सहित पूरे देश में शोक लहर दौड़ पड़ी है। श्रीदेवी की बड़ी बेटी जाह्नवी कपूर शूटिंग के सिलसिले में मुंबई में ही हैं। किसी को विश्वास नहीं हो रहा है कि इतनी कम उम्र में बॉलीवुड की 'नगीना' श्रीदेवी अब हमारे बीच नहीं रहीं। 


मुंबई में उनके घर के बाहर प्रशंसकों की भीड़ इकट्ठा हो गई है और हर किसी की आंखें नम हैं। मिल रही जानकारी के मुताबिक श्रीदेवी का शव दुबर्ई से मुंबई लाया जा रहा है। श्रीदेवी को पहला फीमेल सुपरस्टार कहा जाता है। रेखा के दौर के बाद श्रीदेवी ने कई अभिनय के दम पर दक्षिण से लेकर कई हिंदी फिल्मों को अपने अभिनय के दम पर हिट करवाया है।


View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

: Visulas from outside the residence of deceased actress Sridevi in Andheri.

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में श्रीदेवी का काफी बड़ा योगदान रहा है। श्रीदेवी ने हिंदी के अलावा तेलगु, तमिल, कन्नड़ और मलयाली फिल्मों में भी काम किया। मात्र चार साल की उम्र में ही तमिल फिल्मों से पर्दे पर आनी वाली श्री देवी का पूरा नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन है। उनका जन्म 13 अगस्त,1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी में हुआ था। उनके पिता का नाम अय्यपन और मां का नाम राजेश्वरी था। उनके पिता एक वकील थे. उनकी एक बहन और दो सौतेले भाई हैं। वर्ष 2012 में उन्होंने इंग्लिश-विंग्लिश के साथ बॉलीवुड में कमबैक किया था। उन्होंने वर्ष 1967 में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। श्रीदेवी को 2013 में चौथे उच्चतम नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

श्रीदेवी का बॉलीवुड में प्रवेश 1978 के फिल्म सोलहवां सावन से हुआ था, लेकिन उन्होंने वर्ष 1983 की फिल्म हिम्मतवाला से खूब सुर्खियां बटोरीं. श्रीदेवी की सदमा, नागिन,निगाहें, मिस्टर इन्डिया, चालबाज़, लम्हे, खुदा गावाह और जुदाई फ़िल्में हैं। श्रीदेवी को पांच फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिलेे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से भी श्रीदेवी के निधन पर शोक व्यक्त किया गया है। पीएम मोदी की ओर से किए गए इस ट्वीट में लिखा है- विख्यात अभिनेत्री श्रीदेवी के असमय और अचानक निधन से दुखी हूं। लंबे करियर में उन्होंने अलग-अलग तरह के यादगार रोल निभाए। मैं इस दुख की घड़ी में उनके परिवार के साथ हूं. उनकी आत्मा को शांति मिले।

Saddened by the untimely demise of noted actor Sridevi. She was a veteran of the film industry, whose long career included diverse roles and memorable performances. My thoughts are with her family and admirers in this hour of grief. May her soul rest in peace: PM @narendramodi

सुष्मिता सेन , प्रियंका चोपड़ा , सिद्धार्थ मल्होत्रा , रितेश देशमुख जैसे सितारों ने ट्वीट कर दुख जताया है।मधुर भंडारकर ने कहा कि 'श्रीदेवी के निधन की खबर सुनी, अविश्वसनीय और दिल दुखाने वाला क्षण। भारतीय सिनेमा की प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में एक। भगवान उनके परिवार को शक्ति दे।'

श्रीदेवी के निधन की खबर के बाद बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने ट्वीट करके कहा कि मेरे पास शब्द नहीं है। जिन्होंने भी श्रीदेवी को प्यार किया उन सभी को सांत्वना।


Unbelievable Shocking & Heartbreaking to hear about the demise of , one of the talented Actress of Indian Cinema. Prayers and strength to the family.
 प्रियंका चोपड़ा- मेरे पास कोई शब्द नहीं हैं। यह एक काला दिन है।
सुष्मिता सेन- मैंने अभी दिल का दौरा पड़ने की वजह से श्रीदेवी मैम के निधन की खबर सुनी। मैं सदमे में हूं।
I just heard Ma’am Sridevi passed away due to a massive cardiac arrest. I am in shock...cant stop crying...
निम्रत कौर- श्रीदेवी के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। काला एवं भयावह पल।
प्रीति जिंटा- जीवन बेहद नाजुक और अप्रत्याशित है! आप हमारे दिल में हमेशा जीवित रहेंगी
जावेद जाफरी- यह खबर सुन चौंक गया हूं.. मेरी पसंदीदा कलाकार नहीं रही


Shocked and devastated. An amazing talent and my favourite performer passes on. A tremendous loss to the industry.
“Bijli giraane main hoon aayi, kehte hain mujhko hawa Hawaii” RIP dear .
सिद्धार्थ मल्होत्रा- बेहद दुखद खबर.. श्रीदेवी नहीं रही
जैकलीन फर्नांडिस
अनुष्का शर्मा- मैं हैरान हूँ । मेरे पास शब्द नहीं हैं। परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के लिए मेरी संवेदना
I am shocked . I have no words. My condolences to the family , friends and fans of cinemas darling ... Sridevi ji ..
रितेश देशमुख- बेहद दुखद खबर... मैं हैरान हूं.. श्रीदेवीजी नहीं रहीं
Terrible terrible news.... Am shocked beyond words. SRIDEVI ji No More ... 🙏🏽 RIP
ऋषि कपूर- बेहद हैरान कर देने वाली खबर। बोनी और उनकी दो बेटियों के लिए हार्दिक संवेदना

Woken up to this tragic news. Absolute shock. Sad. Heartfelt condolences to Boney and their two daughters!
Twitter Ads info and privacy
श्रीदेवी की जिंदगी से जुड़ी ख़ास बातें
हाल ही में श्रीदेवी ने अपनी बेटी की पहली फिल्म के लिए खुद को इतना तैयार कर लिया था कि मानो यह उसकी अपनी पहली फिल्म हो, लेकिन वह बेटी जाह्नवी को पर्दे पर देख पातीं नियति ने उनकी जिंदगी का ही पर्दा गिरा दिया। श्रीदेवी ने अपनी गजब की खूबसूरती, दिलकश अदाओं और दमदार अभिनय से दर्शकों पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है। भारतीय फिल्मों की मशहूर अदाकारा ने हिंदी फिल्मों के अलावा तमिल, मलयालम, तेलुगू, कन्नड़ और में भी काम किया है। अपने बेहतरीन अभिनय के कारण उनकी गिनती बेहतरीन कलाकारों में की जाती है। वह अस्सी और नब्बे के दशक में सक्रिय रहीं।

साल 1976 तक श्रीदेवी ने कई दक्षिणी भारतीय फिल्म में बतौर बाल-कलाकर के रूप में काम किया। अभिनेत्री के रूप में 1976 में उन्होंने तमिल फिल्म 'मुंदरू मुदिची' में काम किया। श्रीदेवी को मलयालम फिल्म 'मूवी पूमबत्ता'(1971) के लिए केरला स्टेट फिल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया गया। उन्होंने इस दौरान कई तमिल-तेलुगू और मलायलम फिल्मों में काम किया, जिसके लिए उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया। उन्हें बॉलीवुड में पहचान फिल्म 'हिम्मतवाला' से मिली. इस फिल्म के बाद वह हिंदी सिनेमा की सुपरस्टार अभिनेत्रियों में शुमार हो गईं। उन्होंने अपने करियर के दौरान कई दमदार रोल किए। श्रीदेवी ने हेमा मालिनी अभिनीत फिल्म 'सीता और गीता' की रीमेक 'चालबाज' में डबल रोल निभाया। पंकज पराशर द्वारा निर्देशित फिल्म में अंजू और मंजू के किरदार से उन्होंने सभी का मन मोह लिया।

साल 1983 में फिल्म 'सदमा' में श्रीदेवी दक्षिण सिनेमा के अभिनेता कमल हासन संग नजर आईं। इस फिल्म में उनके अभिनय को देख समीक्षक भी हैरान थे। श्रीदेवी को फिल्मों में अपने मिथुन चक्रवर्ती से प्यार हो गया। दोनों का प्यार परवान चढ़ने लगा, हालांकि मिथुन पहले ही शादीशुदा थे। उन दिनों दोनों का फिल्मी करियर उन दिनों ऊंचाइयों पर था और उनके प्यार के चर्चे भी आम हो गए। इन सबसे मिथुन के गृहस्थ जीवन में भूचाल लाकर रख दिया था, जिसके बाद मिथुन ने सबको अपने और श्रीदेवी के रिश्ते की सफाई दी। इसके बाद श्रीदेवी ने 1996 में अपनी उम्र से लगभग 8 साल बड़े फिल्म निर्माता बोनी कपूर से शादी कर सबको चौंका दिया था। इनकी दो बेटियां भी हैं- जाह्नवी और खुशी कपूर। फिलहाल इनकी बड़ी बेटी पूरी तरह से बॉलीवुड में आने को तैयार है।

साल 1996 में निर्देशक बोनी कपूर से शादी के बाद श्रीदेवी ने फिल्मी दुनिया से अपनी दूरी बना ली थी। लेकिन इस दौरान वह कई टीवी शो में नजर आईं। श्रीदेवी ने साल 2012 में गौरी शिंदे की फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' से रूपहले पर्दे पर अपनी वापसी की।

हिंदी सिनेमा से कई वर्षो तक दूर रहने के बाद भी फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' में उन्होंने बेहतरीन अभिनय से आलोचकों और दर्शकों को चौंका दिया था। उन्हें भारत सरकार ने साल 2013 में पद्मश्री से सम्मानित किया।इसके अलावा उन्हें 'चालबाज' (1992) और 'लम्हे' (1990) के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिल चुका है। उन्होंने 'जैसे को तैसा', 'जूली', 'सोलहवां साल', 'हिम्मतवाला', 'जस्टिस चौधरी', 'जानी दोस्त', 'कलाकार', 'सदमा', 'अक्लमंद', 'इन्कलाब', 'जाग उठा इंसान', 'नया कदम', 'मकसद' 'तोहफा', 'बलिदान', 'मास्टर जी', 'सरफरोश','आखिरी रास्ता', 'भगवान दादा', 'धर्म अधिकारी', 'घर संसार', 'नगीना', 'कर्मा', 'सुहागन', 'सल्तनत', 'औलाद', 'हिम्मत और मेहनत', 'नजराना', 'जवाब हम देंगे', 'मिस्टर इंडिया', 'शेरनी', 'सोने पे सुहागा', 'चांदनी', 'गुरु', 'निगाहें', 'बंजारन', 'फरिश्ते', 'पत्थर के इंसान', 'लम्हे', 'खुदा गवाह', 'हीर रांझा', 'चंद्रमुखी', 'गुमराह', 'रूप की रानी चोरों का राजा', 'चांद का टुकड़ा', 'लाडला', 'आर्मी', 'मि. बेचारा', 'कौन सच्चा कौन झूठा', 'जुदाई', 'मिस्टर इंडिया 2' जैसी फिल्मों में काम किया। श्रीदेवी ने अपने लंबे करियर में लगभग 200 फिल्मों में काम किया। इनमें 63 हिंदी, 62 तेलुगू, 58 तमिल और 21 मलयालम फिल्में शामिल हैं।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours