मसूरी। आज साल 2017 का आखिरी दिन है और पहाड़ों की रानी मसूरी भी नये साल के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सज चुकी है। रंग बिरंगी लाइटों से सजे शहर की मालरोड़, सभी हवाघर, चौक चौराहो के साथ ही धार्मिक स्थल भी शहर की खूबसूरती पर चार चांद लगा रहे हैं।

 वैसे तो क्रिसमस के पर्व से ही मसूरी गुलजार होने लगती है, किन्तु नववर्ष आगमन से पूर्व शनिवार और रविवार को छुट्टी का दिन होने के कारण मसूरी पर्यटकों से गुलजार हो चुकी है। पर्यटक नगरी नए साल के स्वागत के लिए पूरी तरह से तैयार है, शहर के सभी सार्वजनिक स्थलों के साथ ही होटल भी खुबसूरत रंग बिरंगी लाइटों से सज चुके हैं। इसके साथ ही मसूरी में नये साल की तैयारियों को लेकर पुलिस ने भी कमर कस ली है। ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू बनाये रखने के लिए कड़े इंतजाम किये जा रहे हैं।



क्या कहते हैं होटल प्रबंधक-
पिक्चर पैलेस स्थित होटल गोल्डन पॉम के मैनेजर हर्षमणी सेमवाल ने बताया कि नये साल के मद्देनजर पर्यटकों के लिए शनिवार और रविवार के लिए खास इंतजाम और विशेष पैकेज रखे गये हैं। उन्होंने बताया कि होटल में डांस प्रतियोगिता भी रखी गयी है।

वहीं होटल विष्णु पैलेस के एमडी रामकुमार गोयल ने बताया कि नए साल के स्वागत के लिए मसूरी पूरी तरह से तैयार हो चुकी है, मसूरी पूरी तरह से पर्यटकों से गुलजार है, शनिवार और रविवार की छुट्टियाँ रहने के साथ ही नववर्ष के आगमन से होटल व्यवसायी भी बहुत खुश हैं।

होटल आशियाना के मैनेजर चतर सिंह रावत ने बताया कि जिस तहर से होटलों में लगातार बुकिंगे आ रही है, उससे अनुमान लगाया जा रहा है कि मसूरी पूरी तरह से पैक रहेगी।

वहीं धनोटी के होटल संचालक जितेंद्र सिंह ने बताया कि नये साल पर धनोल्टी के होटल और गेस्ट हाउस पैक रहेंगे,जिनकी बुकिंगें आ चुकी है। वहीं नये साल पर धनोल्टी पर्यटकों से गुलजार रहेगी,जिससे यहां के व्यवसाय में भी इजाफा होगा। इस सबंध में प्रभारी निरिक्षक राजीव रौथाण ने बताया कि शहर के चौक चौराहों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात है। मालरोड़ पर नो पार्किंग जोन में खडे वाहनों को उठाने के लिए एक क्रेन लगायी गयी है। वहीं प्रतिबंधित समय के बाद मालरोड़ पर वाहनों को नहीं जाने दिया जायेगा और मालरोड़ पर कहीं भी वाहनों को पार्क नहीं करने दिया जायेगा। वहीं हुडदंगियों पर भी पुलिस की विशेष निगरानी रहेगी। उन्होंने बताया कि नये साल पर ट्रैफिक के दबाव को देखते हुए कैंपटी जाने वाले वाहनों को गज्जी बैंड से डायवर्ट किया गया है। लंढौर जाने वाले वाहनों को जेपी बैंड से डायवर्ट किया जायेगा। वहीं देहरादून जाने वाले वाहनों को बडे मोड़ से जेपी मोड़ की ओर डायवर्ट किया जायेगा।

कैसी रहेगी पार्किंग की व्यवस्था-

गाड़ियों को लाईब्रेरी बस स्टैंड, कैंपटी टैक्सी स्टैंड, पिक्चर पैलेस, किंक्रेग मल्टीलेवल पार्किंग, जैन धर्मशाला से लेकर एमडीडीए पार्किंग तक रोड़ के किनारे और घंटाघर वाली पार्किंग में पार्क किया जायेगा।

नये साल के जश्न को मनाने के लिए पंजाब से आये शिमरन कौर और गुरमीत कौर ने बताया कि वे हर साल नये साल का जश्न मनाने के लिए मसूरी आते हैं और इस बार भी वे नये साल का जश्न मसूरी में ही मनायेंगे। उन्होंने कहा कि नए साल का जश्न मनाने के लिए मसूरी से खुबसुरत स्थल कोई नही है।


Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours