मसूरी। विंटर कार्निवाल की पांचवीं शाम वॉलीवुड सिंगर हंसराज हंस के सुरों का जादू ऐसा चला कि श्रोता बंध ही गए। उर्दू व पंजाबी तड़के की संगत के साथ सुनने वालों का दिल मस्त कलंदर ही हो गया। रात चढ़ने के साथ प्रस्तुतियों में तड़क-भड़क आई और नौजवानों के दिल टोटे-टोटे हो गए। हंसराज हंस के गानों पर श्रोतागण थिरकने लगे। कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सहित सैलीब्रेटी शेफ संजीव कपूर, विधायक गणेश जोशी, पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिह मल्ल व जिलाधिकारी एस ए मुरूगेशन ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया।

हंसराज हंस ने सूफियाना अंदाज में अपने गानों की शुरुआत करते हुए सबसे पहले ‘जिंदगी दी है तो जीने का हुनर भी देना..’ गाया। इसके बाद ‘गजर बरस प्यासी धरती पर फिर पानी के..’, ‘तेरा शहर तो पीछे छूट रहा..’ ‘नैना तो है रब खो गया.. ’ प्रस्तुतियां दी। इसके बाद पंजाबी गानों का रंग जमाते हुए कच्चे धागे फिल्म का ‘खाली दिल नइओ जाण वीये मंगदा..’, ‘झांझरिया छनकाती गोरी..’, ‘आ जा रे माही तेरा रस्ता ओ देख लिया..’, ‘सीली सील औंदी ए हवा..’, ‘आशिकी का मजा हम से पूछिए..’, दिल टोटे-टोटे हो गया.., आजा नच ले.., दिल चोरी साडा हो गया कि करियो कि करिये.., दमादम मस्त कलंदर .. गानों की प्रस्तुतियों से श्रोताओं को आनंदित किया। देर रात तक हंसराज हंस के गानों पर पर्यटक और स्थानीय लोग जमकर थिरके।


इस मौके पर हंसराज हंस ने कहा कि उन्हें मसूरी से काफी लगाव है और मसूरी उनके दिल में बसती है। उन्होंने यहां के मौसम और यहां की सुंदर वादियों की भी जमकर तारिफ की। कहा कि यहाॅ आकर मन एकाॅन्त का अनुभव करता है और गायन के लिये इससे सुंन्दर जगह कहीं हो ही नही सकती है। वहीँ उन्होंने कहा कि सूफी को किसी धर्म मजहब से नही जोड़ा जा सकता हैकहा कि सूफी गायन एक निराकार की तरह है, इसमें किसी भी प्रकार का भेदभाव नही है।
इससे पहले सीएम त्रिवेंद्र रावत का कार्निवाल समिति द्वारा जोरदार स्वागत किया। इस मौके पर सीएम साउथ से आये पर्यटकों के ग्रुप से मिले और उनका अभिवादन स्वीकार किया। इस दौरान सीएम के साथ पर्यटकों के ग्रुप ने फोटो भी खिंचवाई
हालाँकि कार्यक्रम में सीएम से मसूरीवासियों व जनप्रतिनिधियों को काफी अपेक्षाएं थी लेकिन सीएम ने अपने संबोधन के दौरान मसूरी के लिए किसी प्रकार की कोई घोषणा करना तो दूर एक लफ्ज भी नही कहा, जिससे मसूरीवासियों को बड़ी निराशा मिली। सीएम ने कार्निवाल के तहत आयोजित फ़ूड फेस्टिवल की तारीफ की और फ़ूड फेस्टिवल के विजेताओं को सम्मानित किया।
Share To:

Post A Comment:

0 comments so far,add yours